नई आदत कैसे बनाएं

नई आदत कैसे बनाएं?

Spread the love

नई आदत को बनाने में  आपको 21 दिन लगते हैं, और अगर आप 21 दिन तक किसी कार्य को करते हैं,तो आपकी आदत बन जाएगी।

1-दृढ संकल्प – किसी भी काम को करने के लिए आपके संकल्प की जरूरत होती है,जब तक किसी भी काम के लिए संकल्पित नहीं होते आपके लिए वो काम करना असंभव है,और आदत बनाने के काम आपका एक दिन का नहीं है,इसलिए आपको दृढ़ संकल्प की जरूरत ।

2-आत्मविश्वास – दोस्तों जब भी आप नए कार्य के लिए संकल्पित होते हैं,तो आपको खुद पर विश्वास होना बहुत जरूरी है,क्योंकि अगर आप खुद पर विश्वास नहीं करेंगे,तो आप कुछ दिन बाद हताश उस आदत को छोड़ देंगे।

3-टाइम निर्धारित करना – टाइम निर्धारित करना ,आदत बनाने की तरफ महत्वपूर्ण कदम है,और अगर आप किसी कार्य के लिए टाइम निर्धारित कर लेंगे,तो आपकी आदत बन जाएगी।

4-प्राथमिकता – हमारे जीवन की सबसे बड़ी गलती वही हो जाती है,जब हम किसी कार्य की प्राथमिकता निर्धारित नहीं करते, जब हम नई आदत बनाते हैं,तो उसमें प्राथमिकता की बड़ी भूमिका है,क्योंकि जब आपकी प्राथमिकता में आदत बनाना हो जाएगा,तो आप नई आदत बना लेंगे।

5-आदत के बारे में सोचना –जब भी आप  फ्री बैठे ,आदत के बारें में सोचिए कि आपने आदत बनाने के लिए क्या किया और आगे कैसे करेंगे,इस तरह आपका दिमाग आपकी आदत को स्वीकार कर लेगा,और आप नई आदत बना पाएंगे।

6-आदत से संबंधित किताबें,

किताबें पढ़ना भी आपके लिए अच्छा है, किसी ने कहा है,कि किताबे इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं,अगर आप अपनी आदत से संबंधित किताब पढ़ते हैं,तो आपके अंदर अपनी आदत को बनाने के लिए उत्साह पैदा होता है,और आप अपनी आदत को बनाने में कामयाब हो जाते हैं

7-सोने के पहले दूसरे दिन की आदत को करने का समय लिखना ।

दोस्तों जो भी कार्य आप सोने से पहले करते हैं,वो आपकी मेमेरी में गहराई से बैठ जाता है,इसलिए सोने से पहले उस कार्य को लिखे ,कि कल आपको निर्धारित समय पर वो कार्य करना है,और ऐसा करके आप अपनी आदत जल्दी बना लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *